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सुरक्षित हों

  • यह सुनवाई के साथ ख़राब नहीं होना चाहिए।
  • यह हल्के वजन का होना चाहिए।
  • यह थकान का कारण नहीं होना चाहिए जो दुर्घटनाओं का कारण बनता है।
  • इससे त्वचा रोग नहीं होने चाहिए।
  • इससे गर्दन की चोटों की संभावना नहीं बढ़नी चाहिए।

उपयोग किए जाने वाले हेलमेट के प्रकार:

 

इसमें थर्मोकॉल की एक मोटी गद्दी होनी चाहिए- कम से कम 20 मिमी- जो सिर के किनारों तक फैली होनी चाहिए। एक पूर्ण चेहरा हेलमेट सभी तरीकों से सुरक्षित है।

हेलमेट के घटक और उनकी भूमिका:

खोल :

एक हेलमेट का खोल एक इंजेक्शन ढाला थर्माप्लास्टिक या एक दबाव ढाला थर्मोसेट है जो ग्लास फाइबर के साथ प्रबलित होता है या फाइबर ग्लास से बना होता है।

  1. यह एक प्रभाव में ऊर्जा को अवशोषित करता है: - शेल झुकता है जब हेलमेट प्रभावित होता है और अंतर्निहित फोम विकृत होता है। मध्यम गति पर शेल प्रभाव ऊर्जा का एक तिहाई ले सकता है।
  2. यह एक प्रभाव से स्थानीय बलों को वितरित करता है: - कठोर वस्तुओं जैसे पत्थर या एक प्रोजेक्टिंग बीम कम बलों पर एक खोपड़ी फ्रैक्चर का कारण बन सकता है, शेल ऐसे प्रभाव के बल को वितरित करने का कार्य करता है जो पैठ के जोखिम को समाप्त करता है।
  3. यह सड़क की सतहों पर फिसलने की अनुमति देता है: - खोल कठोर होने और उत्तल आकृति होने पर हेलमेट को सड़क की सतह के साथ बिना अत्यधिक बल के स्लाइड करने की अनुमति देता है।
  4. यह चेहरे और मंदिरों की रक्षा करता है: - चेहरे और जबड़े की सुरक्षा के लिए फुल-फेस हेलमेट फायदेमंद है। ऐसे हेलमेट के ठोड़ी पट्टी में ठोड़ी पर सीधी चोट के लिए ऊर्जा को अवशोषित करने के लिए कठोर फोम होते हैं, चेहरे की हड्डी के फ्रैक्चर को रोकते हैं और माथे के निचले हिस्से और मंदिर को मारा जाता है।

फोम लाइनर :

यह पॉलीस्टायर्न मोतियों या पॉलीयूरेथेन फोम का एक मोल्डिंग है। यह सिर के लिए एक रुकने की दूरी प्रदान करता है। एक प्रभाव के दौरान फोम 90% तक संपीड़ित कर सकता है, हालांकि यह आंशिक रूप से बाद में ठीक हो जाता है। लेकिन यह रोकने की दूरी को बढ़ाने में मदद करता है जिससे सिर के चरम मंदी को कम किया जा सके। यह सिर की अधिक से अधिक सुरक्षा भी करता है।

उचित दीर्घकाय प्रणाली :

चेंप्रैप सिस्टम के प्रभावी काम के लिए एक अच्छी तरह से फिटिंग हेलमेट पहनना आवश्यक है। यह जांचने के लिए कि हेलमेट आपके सिर पर ठीक से फिट बैठता है या नहीं, कसकर काइंस्ट्रैप बांधें और फिर पीछे से पकड़ कर और फिर खींचकर हेलमेट को आगे की ओर खींचें। पट्टा को सही ढंग से पिरोया जाना चाहिए ताकि चिन ओर से खींचे जाने पर बकसुआ पट्टा को लॉक कर दे। ठोड़ी के नीचे पुख्ता होने के साथ पट्टा भी उतना ही कड़ा होना चाहिए।

माना जाता है कि चलती गाड़ी में सीट बेल्ट पहनने से दुनिया भर में लाखों लोगों की जान बचाई जा सकती है। सीट बेल्ट पहनना अनिवार्य है और एक दुर्घटना में अपने जोखिम को कम करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण सावधानी बरत सकते हैं।

सभी के पास टक्कर में शामिल होने का एक समान मौका होता है इसलिए अपनी सुरक्षा और अपने साथी यात्रियों पर कोई भी दबाव न डालें।

जब आपकी कार टक्कर में शामिल होती है, तो आपकी कार बहुत जल्दी खराब हो जाती है। जब तक आप या अन्य वाहन यात्रियों को एक सुरक्षा बेल्ट के माध्यम से वापस आयोजित नहीं किया जाता है, तब तक आप उसी गति से चलते रहते हैं जैसे आपकी कार प्रभाव से पहले मंडरा रही थी।

तेज गति से, यदि सुरक्षा बेल्ट द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है तो सामने की सीट के चालक और यात्री विंडस्क्रीन के खिलाफ अपने सिर को तोड़ देंगे, उनके शरीर स्टीयरिंग व्हील या डैशबोर्ड के खिलाफ बुरी तरह से हिट कर सकते हैं और पैरों को अंडर स्टीयरिंग क्षेत्र में कुचल दिया जा सकता है। तुम भी उच्च प्रभाव के साथ कार से बाहर फेंक दिया जा सकता है।

यहां तक कि बिना सुरक्षा बेल्ट के पीछे की सीट पर रहने वाले लोगों को गंभीर चोट लग सकती है क्योंकि वे
आगे की सीटों और उनके रहने वालों की पीठ पर चोट करते हैं ।.

न केवल सीट बेल्ट पहनना महत्वपूर्ण है, बल्कि चोट या मृत्यु की संभावनाओं को कम करने में मदद करने के लिए इसे सही ढंग से पहना जाना चाहिए। कंधे की बेल्ट को शरीर के ऊपर जितना संभव हो सके उतनी बारीकी से पहना जाना चाहिए
, कभी भी बांह के नीचे (जैसा कि यह पसलियों को कुचल सकता है और आंतरिक अंगों को घायल कर सकता है)।

अपने बच्चों को सुरक्षित करें

आगे की सीट पर बच्चे रखना बच्चे के लिए खतरा है। चलती कार में अचानक ब्रेक लगाने की क्रिया बच्चे को आगे के पैनल और विंडस्क्रीन के कांच को मार सकती है जिससे गंभीर चोटें लग सकती हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि दस साल से कम उम्र के बच्चों को पीछे की सीट पर सुरक्षित रूप से बांधा जाना चाहिए। सुरक्षा बेल्ट के साथ विशेष बच्चों की कार सीटें अनुशंसित हैं।

दस वर्ष से अधिक आयु के बच्चे आगे की सीट पर बैठ सकते हैं, लेकिन एक नियम के रूप में हमेशा सुरक्षा बेल्ट के साथ सुरक्षित रूप से बन्धन होना चाहिए। कभी भी बच्चों को अपने साथ ड्राइवर की सीट पर बैठने या सामने की सीट पर खड़े होने की अनुमति न दें। बच्चों की सुरक्षा के लिए आधुनिक कारों में सेफ्टी रियर डोर लॉक लगाए गए हैं। ये ताले अंदर से नहीं खोले जा सकते। किसी भी स्थिति में सुरक्षित रूप से अपने पीछे के दरवाजों को बंद कर दें जबकि बच्चे बैठे हों।
सीट बेल्ट न पहनने वाले व्यक्ति रुपये का जुर्माना देने के लिए उत्तरदायी हैं। १०० / - प्रथम अपराध के लिए और रु। मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 177 के अनुसार बाद के अपराधों के लिए 300 / -। इसलिए ड्राइविंग करते समय हमेशा सीट बेल्ट पहनें।

मोटर वाहनों की गति सार्वभौमिक रूप से सड़कों पर दुर्घटना, चोटों और घातक घटनाओं में योगदान करने वाले सबसे महत्वपूर्ण कारक के रूप में सहमत है। गति दुर्घटना जोखिम और दुर्घटना परिणाम दोनों को प्रभावित करती है।

अतिरिक्त गति एक वाहन को संदर्भित करती है जो निर्धारित गति सीमा से अधिक है और अनुचित गति प्रचलित सड़क और यातायात की स्थिति के लिए अनुपयुक्त गति से यात्रा करने वाले वाहन को संदर्भित करती है।

अधिक कुशल इंजनों से सुसज्जित आधुनिक कारों में बहुत अधिक त्वरण होता है और बहुत कम समय और दूरी के भीतर उच्च गति प्राप्त कर सकता है। सड़क के जंक्शनों पर और विशेष रूप से ओवरटेक करते समय क्रैश का खतरा बढ़ जाता है - क्योंकि सड़क उपयोगकर्ता इस गति को कम करते हैं और एक निकट वाहन की दूरी को कम करते हैं।

इसके अलावा, विकासशील देशों में मिश्रित यातायात और कमजोर सड़क उपयोगकर्ताओं की अधिक मात्रा के साथ, बढ़ी हुई गति ने भारतीय सड़कों पर घातक प्रवृत्ति में वृद्धि करने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

गति अध्ययनों के अनुभवजन्य साक्ष्यों से पता चला है कि यातायात की गति में प्रति घंटे एक KM की वृद्धि से आमतौर पर चोट लगने की घटनाओं में 3% की वृद्धि या घातक दुर्घटनाओं के लिए 4% से 5% की वृद्धि होती है।

स्पीड का सुरक्षा पर तेजी से हानिकारक प्रभाव पड़ता है। गति में वृद्धि के रूप में इतनी संख्या और चोटों की गंभीरता है। अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च प्रभाव गंभीर और घातक चोटों की संभावना को अधिक बढ़ाता है।

  1. कार रहने वाले के लिए, 20 किलोमीटर से 100 किलोमीटर तक की गति में वृद्धि, घातक चोटों की संभावना शून्य से लगभग 100% तक बढ़ जाती है।
  2. बेल्टेड फ्रंट सीट पर रहने वालों के लिए गंभीर चोट की संभावना 48 किमी / घंटा से तीन गुना और 64 किमी / घंटा की तुलना में चार गुना महान है, 32 किमी / घंटा के जोखिम के साथ।
  3. पैदल चलने वालों के पास 30 किमी / घंटा या उससे नीचे कार दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने का 90% मौका है, लेकिन 45 किमी / घंटा या उससे अधिक पर प्रभाव से बचने का 50% मौका है।
  4. पैदल चलने वालों के मारे जाने की संभावना 8 के कारक से बढ़ जाती है क्योंकि कार की प्रभाव गति 30 किमी / घंटा से बढ़कर 50 किमी / घंटा हो जाती है।

गति बढ़ने के साथ पुराने पैदल चलने वाले भी अधिक शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं।

तेजी लाने के लिए गंभीर संकट का एक कारण हो सकता है

  1. ड्राइवरों को दुर्घटना से बचने के लिए कम समय मिलता है और रुकने की दूरी लंबी हो जाती है जिससे दुर्घटनाग्रस्त होने की संभावना और दुर्घटनाओं की गंभीरता दोनों बढ़ जाती है।
  2. वाहन संरचना दुर्घटना के बल को समझने में असमर्थ है, जिसके परिणामस्वरूप रहने वालों को गंभीर चोट लगती है।
  3. एयरबैग्स और सेफ्टी बेल्ट्स और रोडसाइड हार्डवेयर और सेफ्टी फीचर्स जैसे बैरियर और ब्रिज रेल जैसी सुरक्षा प्रणालियों की सुरक्षा क्षमता शून्य हो जाती है।
  4. वाहनों के बढ़ते टायर के पहनने का खतरा हो जाता है, टायर के संचालन के तापमान में वृद्धि, लंबी दूरी को रोकना और ब्रेक पहनना बढ़ जाता है।
  5. तेज गति से चालक की क्षमता को सही ढंग से देखने और न्याय करने की क्षमता से समझौता हो जाता है

वाहन इंजीनियरिंग और डिज़ाइन दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में रहने वाले और वाहन के बाहर दोनों की सुरक्षा में एक प्रमुख भूमिका निभाते हैं। सुरक्षा में सुधार के लिए वाहन इंजीनियरिंग वाहन चालक को मदद करने, दुर्घटना से बचने या दुर्घटना की स्थिति में, चोट के खिलाफ कार के अंदर और बाहर दोनों की रक्षा करके प्राप्त किया जा सकता है।

अनुसंधान इंगित करता है कि सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु और गंभीर चोटों को कम करने के लिए वाहन दुर्घटना सुरक्षा सबसे प्रभावी रणनीति है। डब्ल्यूएचओ की एक रिपोर्ट के अनुसार, 1980 और 1996 के बीच यूनाइटेड किंगडम में हताहत कटौती के उपायों की प्रभावशीलता का हवाला देते हुए पाया गया कि हताहतों की संख्या को कम करने में सबसे बड़ा योगदान वाहनों की सुरक्षा में सुधार था। पीने के लिए 11% की तुलना में लगभग 15% की कमी के लिए जिम्मेदार थे - ड्राइव के उपाय और सड़क सुरक्षा इंजीनियरिंग उपायों के लिए 6.5%।

1990 के दशक के दौरान विकासशील देशों और विशेष रूप से भारत में वाहनों के डिजाइन में सुधार के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं। हालाँकि, वाहन के बाहर वालों की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन कारक में सुधार के लिए इस मोर्चे पर और अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है यानी सड़क पर चलने वाले लोगों की प्रमुख श्रेणी के रूप में 2020 तक सड़क पर चलने वालों के लिए पैदल यात्री, साइकिल चालक और मोटर साइकिल चालक बने रहेंगे।

मोटे तौर पर घायल पैदल चलने वालों में से अधिकांश कारों और भारी वाहनों के मोर्चों से प्रभावित होते हैं। सुरक्षित मोर्चों का निर्माण, यदि इस प्रकार, पैदल यात्री सुरक्षा में सुधार के प्रमुख साधन। प्रारंभिक जांच में सुझाव दिया गया है कि अगर वैन, पिकअप ट्रक, अन्य ट्रकों और बसों की ज्यामिति और डिजाइन में बदलाव किया गया तो चोटों में कमी लाई जा सकती है।

दिल्ली के एनसीटी में सड़कों के निर्माण और रखरखाव के लिए, सड़क अनुरक्षण एजेंसियों निम्नलिखित हैं: -

 

  1. दिल्ली नगर निगम।
  2. नई दिल्ली नगरपालिका समिति।
  3. लोक निर्माण विभाग, दिल्ली की जीएनसीटी।
  4. दिल्ली विकास प्राधिकरण।
  5. दिल्ली छावनी बोर्ड।
  6. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण।

दिल्ली के एनसीटी में किसी भी सड़क या सड़क पर निर्माण, रखरखाव या मरम्मत कार्यों को करने का इरादा रखने वाले किसी भी प्राधिकारी को निर्दिष्ट समय और अवधि के दौरान अनुमति देने के लिए यातायात उपायुक्त, पुलिस से अनुमति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। इस तरह की मरम्मत और रखरखाव के कार्यों को करते समय, नागरिक सड़क एजेंसियों को निम्नलिखित दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक है:

  1. यातायात के सुचारू और सुरक्षित प्रवाह के लिए सभी सुरक्षा उपायों को अपनाया जाना चाहिए।
  2. फ्लोरोसेंट टेप (अनिवार्य, चेतावनी और सूचनात्मक) के साथ सभी आवश्यक सड़क संकेत मार्ग और साइट पर यातायात मार्गदर्शन के लिए तय किए जाने चाहिए।
  3. आवश्यकतानुसार समय-समय पर अन्य आवश्यक सड़क सुरक्षा उपायों को भी साइट पर अपनाया जाना चाहिए।
  4. सिविक कार्यों को करते समय किसी भी प्रकार का मालबा / सामग्री आदि सड़क पर नहीं रखा जाना चाहिए।
  5. साइट पर यातायात के सामान्य प्रवाह में सिविक कार्यों में बाधा नहीं होनी चाहिए।
  6. आवंटित समय अवधि के भीतर काम पूरा किया जाना चाहिए।
  7. प्रदान किया गया वैकल्पिक मार्ग उचित आकार में होना चाहिए और सड़क उपयोगकर्ताओं को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।
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